Fri. Nov 27th, 2020

Interview Questions in Hindi के आर्टिकल में हर एक इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन सवाल और जवाब हे। साथ में इंटरव्यू के लिए कुछ टिप्स भी हे। जिसका जरुर ध्यान रखना हे।


Interview में पहोचने से पहले हमारे मन में  बहुत सारे सवाल उत्पन्न होते हे। इंटरव्यू कैसा रहेगा ? कितनी देर तक चलेगा ? कितने लोग इंटरव्यू के लिए बैठे होंगे ? और सबसे अहम् सवाल interview में कोनसे प्रश्न पूछे जायेंगे ? इन सारे सवालों के जवाब Interview Questions in Hindi

Advertisement
में विस्तार से बताये जायेंगे।

 

Interview Questions in Hindi

 

 

Interview Questions in Hindi

 

इंटरव्यू देने वाले और इंटरव्यू करने वाले दोनों के अनुभव के आधार पे ये प्रश्नावली तैयार की गयी हे। और ये सवाल जवाब जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाये तो जरूर पढ़ ले, क्युकी हमें पूरा विश्वास हे ये आपको इंटरव्यू में जरूर मदद करेगा।

 

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कॉमन सवाल और जवाब

 

Interview रुम में जाने के बाद हमारा Resume माँगा जाता हे। किसी भी इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों में सबसे पहला सवाल होता हे।

Question -1 अपने बारेमे बताईये ? Tell me About  your Self ?

Answer – ये बहुत इम्पोर्टेन्ट सवाल हे। इस सवाल की तैयारी जितनी की जाये हमारे लिए बेहतर हे, क्युकी ये इंटरव्यू की आगे की रुपरेखा तैयार करता हे। याद रखे इस सवाल का जवाब हमें हमें 40 से 60 सेकंड में पूरा करना हे। ये सवाल के जवाब से हम इंटरव्यू करने वाले को एक दिशा दे सकते हे। जिसमे हम पारंगत हे।

 

जवाब में हमें अपना नाम और परिवार, अपना Education, अपना Experience बताना हे। साथ ही हाल में हमारी क्या पोस्ट हे, और कोनसी जिम्मेदारी निभाते हे इसका वर्णन शार्ट में करना हे। और अंत में यदि हमारा कोई Achievement हे तो ये भी जरुर बताना हे।

 

याद रखे – इंटरव्यू में कभी जूथ का सहारा नहीं लेना हे।

 

Question 2 – आप  मौजूदा कंपनी क्यू छोड़ना चाहते हो ?

इंटरव्यू करने वाले ये जानना चाहते हे की आप जहा काम करते हो वहा के बारेमे क्या सोचते हो।

इंटरव्यू करने वाले के सामने किसी भी सवाल का जवाब नेगेटिव नहीं होना चाहिए। ज्यादा तर लोग इस सवाल का जवाब नेगेटिव प्रस्तुत करते हे। जैसे की अच्छी फैसिलिटी नहीं देते। समय पे तन्ख्वा नहीं करते। वहा सीखने के लिए कुछ नहीं हे। ऐसे जवाब नेगेटिव कहा जायेगा। भूल से भी वर्तमान आर्गेनाइजेशन की बुराई नहीं करनी हे।

Answer – इस सवाल के जवाब में हम कह सकते हे, की में अपने आपको आगे ले जाना चाहता हु। इतने साल की जॉब में मेरे पास जो था मेने इम्प्लीमेंट किया और काफी कुछ नया मेने कंपनी से भी सीखा। मेरे इस knowledge को में अच्छी आर्गेनाइजेशन में इम्प्लीमेंट करना चाहता हु।

साथ ही साथ में नयी कंपनी में जाता हु तो वहा की प्रोसेस वहा की टेक्नोलॉजी मुझे सीखने को मिलेगी। जो मेरे कर्रिएर को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

 

याद रखे – जवाब नहीं मालूम हे तो गोल-गोल गुमाने की कोशिश ना करें।

 

 Basic Interview Question 

 

Question 3 – आप हमारी कंपनी में क्यों जॉइन करना चाहते हो ?

Answer – इस सवाल का जवाब देने से पहले हमें उस आर्गेनाइजेशन के बारेमे जानकारी होनी चाहिए। ज्यादातर कैंडिडेट कुछ ज्यादा ही अच्छाइया बताने लगते हे। कंपनी की फैसिलिटी, सैलरी स्ट्रक्चर के बारेमे न बताये।

कंपनी की जानकारी इक्कठी करे और उसमे जो अच्छी चीजे हे सिर्फ वो बताये। जैसे की यहां सेफ्टी के नियम अच्छी तरह से फॉलो करते हे। प्रोडक्शन के साथ Environment का काफी ध्यान रखा जाता हे। यहां का वर्किंग कल्चर अच्छा हे। और यहां की टेक्नोलॉजी बेहतरीन हे जहां से में काफी सिख सकता हु।

 

याद रखे – इंटरव्यू करने वाले को टेलेंटेड व्यक्ति चाहिए रिलेटिव नहीं।

 

Question 4- आपका कोई achievement या कोई ऐसा काम जिसे अपने बेहतरीन तरीके से किया हो ?

Answer – यहां पे कंपनी के लिए आप क्या अच्छा कर सकते हे ये जानने की कोशिश हो रही हे।

इस प्रश्न का उत्तर के लिए हमें हमारे पास्ट याद होना जरुरी हे। हमें हमारी विधार्थी जीवन में, Collage जीवन में, या फिर पास्ट अनुभव में कोई achievement हे तो बताना हे।

यहां पे सबसे अच्छा ये रहता हे की आप रंनिंग जॉब में कोई मुश्किल प्रॉब्लम सॉल्व हो तो उसे बताईये। कोई ऐसा काम जिसे कंपनी को फायदा पोहचाया हो। कोई ऐसा काम जिसे डिपार्टमेंट और कंपनी का नाम रोशन हुआ हो तो यहां जरुर बताईये। इसे आपमें कुछ नया और अच्छा करने की क्षमता हे उसका अनुमान किया जायेगा।

 

याद रखे – इंटरव्यू में कैंडिडेट की भीड़ को देख के कभी निराश न हो।

 

Question 5 – आप की strength क्या हे ?

Answer – कोनसा  काम हमारे लिए आसान हे। किस काम को हम बेहतरीन तरीके से कर सकते हे। मेरे सार्वजानिक जीवन में एवम वर्किंग लाइफ में क्या ऐसा गुण हे जो सबको पसंद आता हो। अपनी खूबी यहां बताना हे।

इस प्रश्न के उत्तर में हम कह सकते हे की, में हमेशा Positive attitude से सोचने  कोशिश करता हु। मुझे टीम के साथ एक टीम वर्क के तहत काम करने आनंद मिलता हे।हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करता हु।

 

याद रखे – इंटरव्यू करने वाले हमें परेशान करने के लिए नहीं सिलेक्शन करने के लिए सवाल पूछते हे।

 

Question 6- आपकी कमजोरी (weakness) क्या हे ?

Answer – लगभग हर एक इंटरव्यू में ये सवाल पूछा जाता हे। और यहां ज्यादातर कैंडिडेट अपनी वीकनेस,अपनी कमजोरी बताने लग जाते हे। जैसे की में शार्ट टेम्पर हु। मुझे गुस्सा जल्दी आ जाता हे। में जुठ सहन नहीं कर पाता। मुझे नींद ज्यादा आती हे। ऐसे किसी भी वाक्य प्रयोग नहीं करना हे।

इस प्रश्न के उत्तर में हमें अपनी Strength को कमजोरियों के रुप में बताना हे। जैसे की कोई काम या कोई प्रॉब्लम हे तो जब तक वो क्लियर ना हो तब तक में बेचैन रहता हु।  दुसरो की तुलना में मुझे काम में समय ज्यादा लगता हे। क्युकी में कोई भी काम बिना परफैक्शन के नहीं करता।

 

याद रखे – इंटरव्यू हमारी आगे की लाइफ त्यय करता हे। शिष्टाचार बनाये रखे।

 

Question 7- आपने इस फील्ड को करियर के तोर पे क्यू चुना ?

Answer – ये भी इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों में से एक हे। इस प्रश्न के जरिये आप अपने फील्ड को लेकर कितने सजाग हे ये देखने की कोशिश करते हे। इस फील्ड में आपको आगे जाने की इच्छा कितनी हे ये देखने की कोशिश होती हे।

इस प्रश्न के उत्तर रुप में आप कभी भी नेगेटिव जवाब ना दे। जैसे की मेरी इच्छा नहीं थी पर मेरे मित्र की बजह से ये subject चुनना पड़ा। मेरे माता पिता के कहने से मेंने ये फील्ड पसंद की।

हमारा जवाब ये होना चाहिए की मुझे इस फील्ड में Interest हे। हर दिन नयी टेक्नोलॉजी के साथ दुनिया के लिए कुछ बेहतर करने की मेरी इच्छा थी। और मुझे इससे बेहतर कोई फील्ड नहीं लगी, इसीलिए मेने इसे पसंद किया।

 

याद रखे – इंटरव्यू में जाते वक्त कपडे ज्यादा लाइट एवम कलरिंग नहीं होने चाहिए। फॉर्मल कपडे  पहने।

Interview Questions In Hindi

Question – हमारी कंपनी के बारेमे क्या जानते हो ?

Answer -इसके जवाब के रुपमे छोटी फैसिलिटी न गिनाये। जैसे की यहां कैंटीन फैसिलिटी अच्छी हे। ट्रेवलिंग और ड्रेस फैसिलिटी, ना बताये। ज्यादातर कैंडिडेट ये गलती कर देते हे।

इस सवाल जवाब देने लिए हमें रिसर्च करके जाना होगा। जैसे की ये कितना बड़ा ग्रुप हे। कंपनी वर्किंग कल्चर कैसा हे। कोनसे कॉम्पिटिटर हे। मार्किट में कंपनी को लेकर क्या नजरिया हे। कंपनी की कर्मचारी के लिए कोई अच्छी पालिसी हो तो बता सकते हे।

 

याद रखे – इंटरव्यू करने वाले के सामने लाचार ना बने। उन्हें गरीब या अमीर से मतलब नहीं हे।                                                         

 

Question 9 – हम आपको क्यू सेलेक्ट करे ?

Answer –  यहां कंपनी को जैसे कैंडिडेट की जरुरत हे उसमे आप फिट हे, ये बताना  जरुरी हे।

इस सवाल के जवाब में काफी लोग लाचार बन जाते हे। में गरीब फॅमिली से हु। मेरे पिताजी फार्मर हे। मेरे घरमे कोई कमाने वाला नहीं हे। ऐसा कोई भी उत्तर नहीं देना हे।

इस प्रश्न का उत्तर आप बता सकते हो की, आपकी vacancy का विज्ञापन मेने देखा था। उसमे जो experience आपको चाहिए बिलकुल वैसा ही अनुभव मेरा हे। और मुझे यकीन हे की यदि ये मौका मुझे मिला तो में कंपनी  की जरुरियात को पूरा कर सकता हु।

Question 10 – आप कितनी सैलरी लेना चाहोगे ?

Answer – यदि आप फ्रेशर हो तो आपका ध्यान सीखने पे होना चाहिए। इसीलिए आप कह सकते हो की कंपनी नियम के अनुसार जो भी मुझे मिलेगा वो चलेगा।

यदि आप experience पर्सन हो तो आपकी प्रेजेंट सैलरी की स्लिप दिखा सकते हे। उसके आधार पे Raise मांग सकते हे। आमतौरपर 15 से 20% increase मिलता हे।

पर यदि आपको लगता हे की आपका इंटरव्यू बहुत बेहतर रहा हे तो 25 से 30% तक भी raise मांग सकते हो।

 

Interview Question In Hindi का इस आर्टिकल आशा हे ये आपके लिए मददगार होगा। इंटरव्यू टिप्स इन हिंदी के आर्टिकल में इंटरव्यू में क्या तयारी होनी चाहिए जिसकी विस्तार से चर्चा की गयी हे। 

इंटरव्यू पास करने का आसान तरीका

Electrical Interview Questions

Mechanical Interview Questions

By Admin

2 thoughts on “Interview Questions in Hindi-इंटरव्यू के कॉमन सवाल जवाब”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x